विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम आपको जनता के लिए रिलीज होने से पहले विंडोज 11 की नवीनतम सुविधाओं को आजमाने देता है। जबकि कोई भी विंडोज़ इनसाइडर हो सकता है, आपको सबसे पहले इनसाइडर प्रोग्राम में शामिल होना होगा ताकि आप किसी एक बीटा चैनल का परीक्षण कर सकें।

लेकिन कुछ प्रतिबंध हैं। विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए, आपको अपने माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट का इस्तेमाल करना होगा। साथ ही, आधिकारिक तौर पर आप केवल बिल्ड के नवीनतम संस्करण का उपयोग कर सकते हैं।

आप इनसाइडर प्रोग्राम में शामिल हुए बिना विंडोज 11 इनसाइडर आईएसओ डाउनलोड करके इस समस्या का समाधान कर सकते हैं। यहां हम आपको दिखाते हैं कि कैसे।

यूयूपी डंप का उपयोग करके विंडोज 11 इनसाइडर आईएसओ कैसे डाउनलोड करें

यूयूपी डंप विंडोज 11 इनसाइडर आईएसओ फाइल बनाने के लिए एक ऑनलाइन टूल है। डाउनलोड कॉन्फ़िगरेशन बनाने के लिए आप बिल्ड संस्करण, आईएसओ संस्करण और भाषा इनपुट कर सकते हैं। एक बार जब आप कॉन्फ़िगरेशन स्क्रिप्ट चलाते हैं, तो यह Microsoft सर्वर से आवश्यक फ़ाइलें डाउनलोड करेगा और एक ISO फ़ाइल बनाएगा।

विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम में शामिल हुए बिना विंडोज 11 इनसाइडर प्रीव्यू बिल्ड आईएसओ फाइल डाउनलोड करने के लिए यूयूपी डंप टूल का उपयोग कैसे करें।

ध्यान दें कि आप सार्वजनिक रिलीज बिल्ड के लिए आईएसओ डाउनलोड करने के लिए यूयूपी डंप का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कानूनी रूप से विंडोज 11 आईएसओ डाउनलोड करने के आसान तरीके हैं।

त्वरित विकल्प के अंतर्गत, अपने अंदरूनी सूत्र बिल्ड का चयन करें। अगला, अपने सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर x64, x86 या arm64 पर क्लिक करें। आप खोज बार का उपयोग करके पुराने बिल्ड को मैन्युअल रूप से भी खोज सकते हैं।

डाउनलोड विधियों अनुभाग के तहत डाउनलोड करें और आईएसओ विकल्प में कनवर्ट करें का चयन करें।

अपडेट शामिल करने के लिए रूपांतरण विकल्पों को डिफ़ॉल्ट के रूप में छोड़ दें (केवल Windows कनवर्टर)। आप अपने चयन के लिए सारांश के तहत भाषा, संस्करण और कुल डाउनलोड आकार सहित अतिरिक्त बिल्ड जानकारी देख सकते हैं।

गुण विंडो में, सुरक्षा अनुभाग में अनब्लॉक विकल्प चुनें। आर्काइव फाइल को अनब्लॉक करना महत्वपूर्ण है क्योंकि जब आप स्क्रिप्ट चलाते हैं तो विंडोज आपके पीसी की सुरक्षा के लिए कुछ फाइलों को ब्लॉक कर सकता है।

निकाले गए फ़ोल्डर को खोलें और uup_download_windows.cmd फ़ाइल पर डबल-क्लिक करें। उपयोगकर्ता खाता नियंत्रण द्वारा संकेत दिए जाने पर हाँ क्लिक करें।

एक बार डाउनलोड पूरा हो जाने के बाद, कमांड प्रॉम्प्ट विंडो नीली हो जाएगी, यह दर्शाता है कि यूयूपी डंप आईएसओ छवि बना रहा है। इस प्रक्रिया में फिर से कुछ समय लगेगा। इसलिए, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि आप बाहर निकलने के लिए 0 दबाएं बटन न देखें।

आप निकाले गए फ़ोल्डर में ISO छवि पा सकते हैं। आप वर्चुअल मशीन या किसी अन्य पीसी पर विंडोज 11 इनसाइडर प्रीव्यू को स्थापित करने के लिए बूट करने योग्य यूएसबी ड्राइव बनाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

जैसा कि पहले चर्चा की गई थी, यदि आईएसओ डाउनलोड करते समय आपको कोई त्रुटि आती है, तो सुनिश्चित करें कि आपने इसे निकालने से पहले ज़िप आर्काइव फ़ाइल को अनब्लॉक कर दिया है।

इसके अतिरिक्त, इंटरनेट सेवा प्रदाता कुछ क्षेत्रों में UUP Dump वेबसाइट को अवरोधित कर सकते हैं। आप इस प्रतिबंध को बायपास करने के लिए यूयूपी डंप प्रॉक्सी का उपयोग कर सकते हैं।

इनसाइडर प्रोग्राम में शामिल हुए बिना विंडोज 11 इनसाइडर आईएसओ डाउनलोड करें

विंडोज 11 इनसाइडर आईएसओ डाउनलोड करने के लिए यूयूपी डंप एक उत्कृष्ट उपकरण है। आप विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम में शामिल हुए बिना विभिन्न चैनलों के लिए नवीनतम उपलब्ध बिल्ड को डाउनलोड कर सकते हैं या पुराने बिल्ड को खोज सकते हैं। यदि आप पहले से ही विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम में शामिल हो चुके हैं, तो आप इसे सेटिंग्स से छोड़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *