अगर आप Google डिस्क में फ़ाइलें संग्रहीत करते हैं, तो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि वे सुरक्षित हैं. शुक्र है, आपकी फ़ाइलों को Google ड्राइव में निजी रखने और ताक-झांक करने वाली नज़रों से सुरक्षित रखने के कई तरीके हैं।

आइए आपके Google ड्राइव खाते की सुरक्षा बढ़ाने और आपकी फ़ाइलों तक अनधिकृत पहुंच को रोकने के व्यावहारिक तरीकों पर गौर करें।

1. अपना Google खाता सुरक्षित करें

चूंकि Google ड्राइव आपके व्यापक Google खाते (जीमेल और यूट्यूब जैसी सेवाओं के साथ) के अंतर्गत है, इसलिए आपके Google खाते को लॉक रखना महत्वपूर्ण है। यदि आप एक कमजोर पासवर्ड का उपयोग करते हैं, दो-कारक प्रमाणीकरण सक्रिय नहीं है, या अन्य सुरक्षा गलतियाँ करते हैं, तो आपके Google ड्राइव खाते से अधिक आसानी से समझौता किया जा सकता है।

अपने मूल खाते की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए अपने Google खाते को सुरक्षित करने के लिए हमारी मार्गदर्शिका का पालन करें। इससे पहले कि आप ड्राइव-विशिष्ट सलाह पर जाएं, Google ड्राइव को सुरक्षित रखने में यह एक लंबा रास्ता तय करेगा।

2. फाइलों को समझदारी से साझा करें

चूंकि Google ड्राइव में फ़ाइलें साझा करने से उन लोगों की संख्या बहुत बढ़ जाती है जो उन तक पहुंच सकते हैं, इसलिए साझा करते समय आपको सावधान रहना चाहिए। यदि आपको बुनियादी बातों पर एक पुनश्चर्या की आवश्यकता है, तो Google ड्राइव पर साझा की गई फ़ाइलों को प्रबंधित करने के लिए युक्तियाँ देखें।

जब भी संभव हो, आपको केवल उन विशिष्ट लोगों के साथ फ़ोल्डर्स और फ़ाइलें साझा करनी चाहिए जिन्हें एक्सेस की आवश्यकता है। लिंक वाले किसी भी व्यक्ति के साथ साझा करना चुनना सुविधाजनक है, लेकिन ध्यान रखें कि लिंक प्राप्त करने वाला कोई भी व्यक्ति इसे जितने चाहें उतने अन्य लोगों के साथ साझा कर सकता है।

सामग्री के लिए आप लिंक के साथ किसी को भी उपलब्ध कराते हैं, उन लोगों को दर्शक या टिप्पणीकार स्तर तक सीमित करना बुद्धिमानी है। लिंक के साथ किसी को भी संपादक बनने की अनुमति देने से लोग आपकी फ़ाइलों के साथ छेड़छाड़ कर सकते हैं।

3. अन्य संपादकों को अनुमतियाँ बदलने न दें

अगर आप दूसरों को अपनी Google ड्राइव फ़ाइलों को संपादित करने के लिए आमंत्रित करते हैं, तो आपको उस विकल्प को अक्षम करना चाहिए जो उन लोगों को अतिरिक्त संपादक जोड़ने देता है। इसका मतलब है कि केवल आप ही यह तय करते हैं कि दस्तावेज़ में बदलाव करने की अनुमति किसे है।

इसे ट्वीक करने के लिए, किसी फ़ोल्डर या दस्तावेज़ पर शेयर बटन पर क्लिक करें, उसके बाद लोगों और समूहों के साथ साझा करें अनुभाग के शीर्ष-दाईं ओर गियर आइकन पर क्लिक करें। दूसरों के नियंत्रण को कम करने के लिए संपादक अनुमतियों को बदल सकते हैं और साझा कर सकते हैं को अनचेक करें।

फ़ाइलों के लिए, आप दर्शकों को अक्षम भी कर सकते हैं और टिप्पणीकार डाउनलोड, प्रिंट और कॉपी करने का विकल्प देख सकते हैं। इससे लोगों के लिए जानकारी को कहीं और कॉपी करना कठिन हो जाता है, हालांकि यह फुलप्रूफ नहीं है (उदाहरण के लिए, वे स्क्रीनशॉट ले सकते हैं)।

4. साझा दस्तावेजों की नियमित रूप से समीक्षा करें

सिर्फ इसलिए कि आपने कुछ समय पहले किसी के साथ फ़ाइल साझा की थी, इसका मतलब यह नहीं है कि उस व्यक्ति को हमेशा उस तक पहुंच की आवश्यकता होती है। आपके द्वारा Google ड्राइव पर साझा किए गए दस्तावेज़ों का नियमित रूप से ऑडिट करना और उन लोगों से साझा अनुमतियों को निकालना बुद्धिमानी है, जिन्हें उनकी आवश्यकता नहीं है।

दुर्भाग्य से, Google डिस्क आपके द्वारा साझा की गई सभी फ़ाइलों को एक ही स्थान पर देखने का तरीका प्रदान नहीं करता है। उन्नत खोज में इसके लिए कोई फ़िल्टर नहीं है, और मेरे साथ साझा की गई फ़ाइलें आने वाली साझा फ़ाइलों को दिखाती हैं, बाहर जाने वाली फ़ाइलों को नहीं। नतीजतन, यह जांचने का एकमात्र तरीका है कि आप किसके साथ फ़ाइल या फ़ोल्डर साझा कर रहे हैं, इसका साझाकरण मेनू खोलकर।

इसमें समय लगता है, इसलिए हम तीसरे पक्ष के समाधान की सलाह देते हैं: WhoHasAccess। यह एक निःशुल्क टूल है जो साझा की गई फ़ाइलों और फ़ोल्डरों के लिए आपके संपूर्ण Google डिस्क खाते को स्कैन करता है, आपके वर्तमान साझाकरण सेटअप को दिखाता है, और आपको लोगों को निकालने देता है। यदि आपके पास मुट्ठी भर से अधिक साझा की गई फ़ाइलें हैं, तो इसे आज़माएं।

5. ऑडिट लिंक्ड गूगल ड्राइव ऐप्स

चूंकि लिंक किए गए ऐप्स संभावित रूप से आपके खाते में बहुत सारे डेटा तक पहुंच बनाते हैं, इसलिए आपको पुष्टि करनी चाहिए कि आप अभी भी भरोसा करते हैं और उन सभी ऐप्स का उपयोग करते हैं जिन्हें आपने Google ड्राइव से लिंक किया है। उन्हें देखने के लिए, ड्राइव विंडो के शीर्ष-दाईं ओर सेटिंग कॉग पर क्लिक करें, फिर सेटिंग> ऐप्स प्रबंधित करें पर जाएं।

यहां, आपको उन ऐप्स की सूची दिखाई देगी जिन्हें आपने Google ड्राइव से कनेक्ट किया है। डिफॉल्ट रूप से उपयोग करें बॉक्स आपको उस ऐप में अपने ड्राइव से संगत फ़ाइलों को खोलने का विकल्प देता है—उदाहरण के लिए, JPEGs को फोटो एडिटर में लोड करना।

कुछ मामलों में, आपको हटाए गए ऐप्स दिखाई देंगे जो “छिपे हुए ऐप डेटा” का उपयोग कर रहे हैं। किसी सक्रिय ऐप को निकालने के लिए, विकल्प पर क्लिक करें और डिस्क से डिस्कनेक्ट करें चुनें। निष्क्रिय ऐप्स के लिए, यदि आप बची हुई फ़ाइलें नहीं रखना चाहते हैं, तो विकल्प से छिपा हुआ ऐप डेटा हटाएं चुनें।

अपने ब्राउज़र एक्सटेंशन को साफ करने की तरह, आपको उन ऐप्स को हटा देना चाहिए जिनका आप अब उपयोग नहीं करते हैं। आपने ड्राइव से जितने कम ऐप कनेक्ट किए हैं, आपकी संभावित हमले की सतह उतनी ही छोटी है।

6. अपलोड करने से पहले फाइलों को एन्क्रिप्ट करें

उपरोक्त युक्तियाँ आपके Google ड्राइव डेटा को अन्य लोगों से सुरक्षित रखने पर ध्यान केंद्रित करती हैं। लेकिन यह आपकी फाइलों के लिए एकमात्र खतरा नहीं है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *